knee

Centre of Excellence
For Joint Replacement


घुटना और शोल्डर रिप्लेसमेंट की नई तकनीक से इलाज



Short Description

राजस्थान ऑर्थोपेडिक सर्जन एसोसिएशन जयपुर के सहयोग से "जयपुर शोल्डर नी कोर्स-4' का आयोजन जयपुर में किया जा रहा है। 3 दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में देश से कई बड़े सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर्स आए, जिन्होंने अपने अनुभव जूनियर डॉक्टर्स संग शेयर किए।

इस कोर्स के आयोजक डॉक्टर राजीव गुप्ता और डॉक्टर बी. आर बगड़िया ने बताया कि ये नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा साइंटिफिक प्रोग्राम हैं। इस प्रोग्राम में देश के प्रसिद्ध विशेषज्ञों एम्स दिल्ली के डॉ. राजेश मल्होत्रा, पुणे से डॉ. हेमंत वाकनकर, चंडीगढ़ से डॉ. मनुज वधवा, सफदरजंग दिल्ली से डॉ. अमित जोशी, पीजीआई चंडीगढ़ से डॉ. रवि गुप्ता समेत कई बड़े डॉक्टर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन जुड़े।

इस कोर्स में एक साथ कंधे और घुटने के जोड़ की लगभग 15-20 लाइव सर्जरियां के साथ-साथ लेटेस्ट टॉपिक्स पर पैनल डिस्कशन और डिबेट करवाया गया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में घुटना रिप्लेसमेंट में अलग-अलग तकनीकों जैसे पार्शल नी रिप्लेसमेंट, रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट, लिगामेंट सेविंग नी रिप्लेसमेंट, मेनिस्कस और कार्टिलिज रिपेयरिंग की लेटेस्ट सर्जिकल टेक्नॉलोजी के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा कंधे की लेटेस्ट सर्जिकल तकनीक जैसे रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट, रोटेटर कप, बैंकार्ट आदि के बारे में भी बताया गया। डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम को करवाने का उदेश्य देश-विदेश आ रही नई तकनीक और ट्रीटमेंट के अच्छे तरीकों को आने वाली पीढ़ी से रूबरू करवाना है ताकि इन नई तकनीक और इलाज की पद्धति का लोगों को इलाज में फायदा मिल सके।


Main Content